सोने से पहले करें ये 3 योगासन, जल्दी और अच्छी नींद आएगी

सोने से पहले करें ये 3 योगासन, जल्दी और अच्छी नींद आएगी

सेहतराग टीम

आज के समय में सेहत को फिट रहना सबसे जरूरी है और ये काफी चुनौती भरा है। क्योंकि अगर आप को फिट रहना है तो संतुलित आहार लेना होगा और साथ ही जरुरी है कि भोजन समय पर करें। इसके साथ ही रोजाना एक्सरसाइज करना काफी जरूरी है। वहीं साथ ही रोजाना तकरीबन 6 घंटे की नींद भी सेहत के लिए जरूरी है। अगर कोई व्यक्ति इससे कम सोता है तो उसकी मानसिक और शारीरिक सेहत बिगड़ने लगती है। इससे कई प्रकार की बीमारियां हो सकती हैं, जिनमें अनिद्रा, चिड़चिड़ापन और खून की कमी प्रमुख हैं।

पढ़ें- उपनयन संस्कार : यह योगमय जीवन का मामला है

देर रात तक जागने का प्रमुख कारण तनाव और मोबाइल स्क्रॉलिंग हैं। इसके लिए सोने से दो घंटे पूर्व अपने मोबाइल को फ्लाइट मोड में डालकर रख दें। इस समस्या को दूर करने के लिए आप योग का भी सहारा ले सकते हैं। कई ऐसे योगासन हैं, जिसे करने से रात में जल्दी और अच्छी नींद आती है। अगर आपको पता नहीं है तो आइए जानते हैं-

सुखासन करें

यह ध्यान आसन है, जिसमें ध्यान की मुद्रा में बैठकर अपने मन और मस्तिष्क को किसी बिंदु पर केंद्रित करना होता है। इस योग को करने से मानसिक तनाव दूर होता है, जिससे नींद अच्छी आती है। इसके लिए आप रात में सोने से पहले बेड पर ध्यान मुद्रा में बैठ जाएं और फिर लंबी सांसे लें और फिर सांस को रोकें। अपनी क्षमता अनुसार इस योग को करें।

सर्वांगासन करें

इस योग को लेग-अप द वॉल पोज भी कहा जाता है। रात में सोने से पहले सर्वांगासन करने से नींद जल्दी आती है। इसके लिए दीवार के सहारे अपने पैरों को ऊपर करना होता है। इस मुद्रा को कुछ देर तक दोहराएं। ऐसा कहा जाता है कि सर्वांगासन के समय अपना ध्यान सांस पर केंद्रित करना चाहिए। इस योग से झुर्रियां भी गायब होती है।

शवासन करें

इस योग का शाब्दिक अर्थ शव के समान लेट जाना है। इस योग में पीठ के बल लेटना होता है। इसके बाद अपनी आंखें मूंद कर अपनी सांसों पर ध्यान केंद्रित करना होता है। इस योग को करने से थकान दूर होती है। जबकि अनिद्रामनोविकार रोग, दिल की बीमारी रक्तचाप, मधुमेह आदि बीमारियों में भी यह कारगर है।

इसे भी पढ़ें-

योगियों के अमृत मंथन से निकला सूर्य नमस्कार!

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।